शनिवार, 24 अप्रैल 2010

कुछ मालूम करने की कोशिश क्रांति है

हमारे देश में दरअसल कुछ होता ही नहीं है...और यदि बहुत कुछ होता है तो वह है चुनाव जो हमें लोकतांत्रिक देश होने का आभास कराते हैं...यथास्थिति से ऊबा हमारा देश कभी पाकिस्तान से आतंकी हमले में ही बहल जाता है तो कभी नक्सली हमलों में उलझ जाता है. हाल फिलहाल में इलेक्ट्रानिक मीडिया की चटपटी खबरों का टीमटाम देखकर हमारे देश की ऊबायी दूर हो जाती है, वरना बताइये ना ऐसा क्या हो रहा है जो पिछले साठ सालों में हमें उन किसी एक समस्या से निजात दिलाता हो जिससे जनता त्रस्त रही हो.
महज महीने भर में ही दो ऐसी घटनाए हुई जो सीधे जनता से जुड़ी थी, लेकिन ये होना ना होने से भी बदतर है, पहला शाहरूख खान की फिल्म माय नेम इज खान के रिलिज के साथ हुई, उस दिन दूध का दाम दो रूपये बढ़ गया और किसी ने इस पर कोई तवज्जो नहीं दी, दूसरी सानिया मिर्जा की शादी के खबर वाले दिन यूपी दिल्ली समेत कई राज्यों में बिजली की दरें बढ़ाई गयीं, लेकिन ना किसी राजनीतिक दल, ना किसी समाजिक संगठन और ना ही मीडिया में इस बात का जिक्र हुआ, दरअसल देश में उस दिन बहुत कुछ और हो रहा था.
हम चीन के करीब जाए कि अमेरिका के साथ रहे सरकार को मालूम ही नहीं है, सत्तासीन कांग्रेस को मालूम ही नहीं कि यूपी में मुलायम के साथ रहे कि मायावती के, भाजपा को मालूम ही नहीं अटल के बाद क्या करे आडवाणी खेमे के साथ रहे कि संघ के सानिध्य में, समाजवादीयों को मालूम नहीं कि वो कभी एक हो पाएंगे या नहीं और हो भी गए तो किसके साथ खड़े होंगे वामपंथीयों के साथ या फिर भाजपाईयों के साथ, उधर भारतीय राजनीति की नई धूरी बनती मायावती को मालूम नहीं कि सर्वसमाज पर भरोसा करे कि बहुजन समाज पर.
वामपंथी नेता कहते हैं कि जब जनता जाग जाएगी और अपने अधिकारों के प्रति सचेत हो जाएगी, तब क्रांति हो जाएगी. लेकिन जनता जागेगी कैसे उन्हें मालूम नहीं है. कांग्रेसी नेता कहते है कि कांग्रेस को इतिहास देश का इतिहास रहा है लेकिन देश का भविष्य कैसा हो ये उन्हें मालूम नहीं है.भाजपाइ कहते हैं कि परम्परा को बचाने के लिए परिवर्तन जरूरी है, लेकिन परिवर्तन कैसे हो उन्हें मालूम ही नहीं. और समाजवादी कहते ही हैं कि समाजवाद धीरे धीरे आएगा लेकिन कब ये उन्हें मालूम नहीं है.
हमारे देश को यह भी मालूम नहीं है कि स्नातक करने के बाद वो क्या करेगा. विडंबना ये नहीं है कि हमें मालूम ही नहीं कि हमें क्या करना है? विडंबना ये है कि हम मालूम करने की कोशिश भी नहीं करते हैं कि बीसीसीआई का क्रिकेट बाजार क्या है,कोड़ा का चार सौ करोड़ का घपला क्यों हुआ, राहुल गांधी का दलित प्रेम सिर्फ उत्तर प्रदेश में क्यों दिखता है, फूड फॉर ऑयल में मामले में क्या हुआ, लालू के खिलाफ सीबीआई ने कोर्ट में याचिका क्यों नहीं डाली, कथित रेड कॉरिडोर के आदिवासी नक्सलीयों को समर्थन क्यों दे रहे हैं, टाटा बिरला अंबानी को मुनाफा और पीएसयू को घाटा कैसे होता है, अमेरिका और चीन पाकिस्तान को हथियार क्यों देते हैं, दरअसल हर घटना या फिर कुछ होना हमारे लिए अगले ही दिन ना होने की तरह है. किसी ने कहा है कि ज़िंदा कौम इंतजार नहीं करती है और हमारी कुछ भी मालूम ना होने की स्थिति इस बात की तस्दीक करती है.इसी उदाहरण को हम बरास्ता मीडिया के समझे तो कल के अखबार की खबर को बासी समझने की हमारी सोच इस देश में कुछ होने के विचार को कुंद कर देती है, यही वजह है कि बाजार की दौड़ में बने रहने के लिए हमारी टीवी मीडिया भी टीमटामियां खबरों को चुनने के लिए विवश होती है. ऐसे में कहना गलत ना होगा कि इस सोच के आगे सारे वाद खोखले हैं और लोकतंत्र आत्मसंतोष जो असल में आत्महत्या है.
इस आत्महत्या से बचने के लिए हमें कुछ मालूम करने की कोशिश करने होगी और जिस दिन हम मालूम कर लेंगे कि हमें करना क्या है सच जानइये हमारे देश में बहुत कुछ होगा, कुछ लोग उसे क्रांति कहेंगे और कुछ लोग परिवर्तन.

4 टिप्‍पणियां: